(Earth Observation Satellite) EOS-01, भारत का नवीनतम उपग्रह

भारत ने आज दोपहर 07 नवंबर के दिन Earth Observation Satellite, EOS-01 के प्रक्षेपण के साथ साल 2020 में अपना पहला अंतरिक्ष अभियान भेजा है। EOS-01, विदेशी देशों के नौ उपग्रहों के साथ, PSLV रॉकेट द्वारा तीन बजकर बारह मिनट पर लॉन्च किया गया था।

पिछले साल 11 दिसंबर को EOS-01 के समान एक और Earth Observation Satellite, RISAT-2BR1 के प्रक्षेपण के बाद से इसरो का यह पहला मिशन है। उसके बाद, इसरो ने इस साल जनवरी में Communication Satellite GSAT-30 को भी अंतरिक्ष में भेजा था लेकिन फ्रेंच गुयाना से प्रक्षेपित एक Arian Rocket का उपयोग किया गया था।

इसके बाद, इसरो का प्रक्षेपण कार्यक्रम पूरी तरह से कोरोनावायरस महामारी वजह से पटरी से उतर गया था। इसरो ने वित्त वर्ष 2020-21 में 20 से अधिक सैटेलाइट लॉन्च करने की योजना बनाई थी, जिसमें Aditya L-1 जैसे उच्च स्तरीय मिशन जोकि सूर्य का पहला खोज मिशन है और मानव रहित अंतरिक्ष उड़ान इसमें शामिल थे। योजनाबद्ध प्रक्षेपणों में से आधे Earth Observation Satellite की तरह थे जिसमें से एक को आज रवाना कर दिया गया है|

Earth Observation Satellite
Source: Google

नया नामकरण:

EOS-01 कुछ और नहीं बल्कि एक और Radar Imaging Satellite (RISAT) है जो पिछले साल लॉन्च हुए RISAT-2B और RISAT-2BR1 के साथ मिलकर काम करेगा। EOS-01 को शुरू में RISAT-2BR2 नाम दिया गया था और High Resolution वाली छवियों के लिए, All-weather Round the Clock सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से यह बहुत महत्वपूर्ण कदम था|

EOS-01 के साथ, ISRO अपने Earth Observation Satellite के लिए एक नए नामकरण प्रणाली की ओर बढ़ रहा है, जो अब तक उद्देश्य के लिए उनके नाम के अनुसार रखा गया है।

उदाहरण के लिए, उपग्रहों की Cartosat Series भूमि स्थलाकृति और मानचित्रण के लिए डेटा प्रदान करने के लिए थी, जबकि Oceansat satellite समुद्र पर टिप्पणियों के लिए थी। कुछ INSAT-series, Resoursesat Series, GISAT, Scatsat भी Earth Observation Satellite हैं, जिन्हें विशिष्ट कामों के लिए अलग-अलग नाम दिए गए हैं जो उन्हें करने के लिए सौंपे गए हैं या वे अलग-अलग उपकरण जो वे अपने काम करने के लिए उपयोग करते हैं।

भूमि और वन मानचित्रण और निगरानी, ​​संसाधनों का मानचित्रण जैसे पानी या खनिज या मछलियाँ, मौसम और जलवायु अवलोकन, मिट्टी का आकलन, भू-स्थान मानचित्रण सभी पृथ्वी-अवलोकन उपग्रहों के माध्यम से किए जाते हैं।

Source: ISRO

Radar Imaging:

EOS-01, अपने चचेरे भाई RISAT-2B और RISAT-2BR1 की तरह, कृत्रिम Aparture Radar का उपयोग भूमि की High Resolution छवियों का उत्पादन करने के लिए करता है। Radar Imaging में ऑप्टिकल उपकरणों पर एक बड़ा लाभ यह है कि यह मौसम, बादल या कोहरे या धूप की कमी से अप्रभावित रहता है। यह सभी परिस्थितियों में और हर समय उच्च-गुणवत्ता वाली छवियाँ उत्पन्न कर सकता है।

Radar द्वारा उपयोग किए जाने वाले विद्युत चुम्बकीय विकिरण की तरंग दैर्ध्य के आधार पर, जमीन पर विभिन्न गुणों को छवि में कैद किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए, एक कम तरंग दैर्ध्य संकेत ट्री कवर या वनस्पति पर कब्जा कर सकता है, जबकि एक उच्च तरंग दैर्ध्य संकेत भूमि के नीचे के आकृति को देखने के लिए भी घने पेड़ कवर में प्रवेश कर सकता है।

EOS-01, और इसकी बहन RISAT, X-Band Radar का उपयोग करते हैं जो कम तरंगदैर्ध्य पर काम करते हैं और शहरी परिदृश्य की निगरानी ​​और कृषि या वन भूमि की इमेजिंग के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं। इसरो के अनुसार, EOS-01 कृषि, वानिकी और आपदा प्रबंधन सहायता में अनुप्रयोगों के लिए है। रडार की छवियों को सैन्य आवश्यकताओं के लिए भी काफी उपयोगी माना जाता है।

Read Also: क्या है व्हाट्सएप का नया पेमेंट सिस्टम व्हाट्सएप पे: पेमेंट के क्षेत्र में एकाधिकार की शुरुआत

New Rocket:

EOS-01 के प्रक्षेपण के लिए, ISRO ने अपने PSLV रॉकेट के एक नए संस्करण का उपयोग किया है, जिसे पिछले साल जनवरी में केवल एक बार पहले ही उड़ाया गया था| जब उसने Microset-R उपग्रह को कक्षा में रखा था। यह Microset-R वह था जिसे पिछले साल मार्च में भारत के पहले एंटी-सैटेलाइट परीक्षण में लाया गया था, जो अंतरिक्ष में एक कक्षा में दुश्मन के उपग्रह को हिट करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन था।

PSLV का यह संस्करण अपने उपग्रह को कक्षा में जमा करने के बाद बेकार नहीं जाता है। इसके बजाय,रॉकेट का अंतिम चरण, जो उपग्रह के अलग होने के बाद भी बना रहता है, वह अपनी कक्षा का अधिग्रहण कर सकता है और अंतरिक्ष में प्रयोगों को करने के लिए अन्य ऑनबोर्ड उपकरणों के लिए कक्षीय मंच के रूप में उपयोग किया जा सकता है। वास्तव में, चौथा चरण दूसरे उपग्रह की तरह काम करता है, जिसमें लगभग छह महीने का जीवन काल होता है।

PSLV के लिए, यह 51 वीं उड़ान थी। इसके केवल दो प्रक्षेपण सफल नहीं हुए हैं, बाकी 49 प्रक्षेपण में इसने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया है|

मिशन में ले जाए जा रहे नौ विदेशी उपग्रहों में से चार संयुक्त राज्य अमेरिका और लक्ज़मबर्ग के हैं, जबकि एक अन्य लिथुआनिया का एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शक है।

Latest Science